How To Do Yoga In Hindi

एकजुट होने के लिए, योग अभ्यास शुरू करना भारी महसूस कर सकता है। न केवल कक्षा के नाम अपरिचित (हता, विनीसा, इयनगर, फोरेस्ट) ध्वनि करते हैं, लेकिन मुद्रा नाम अक्सर एक अलग भाषा (तादासन, savasana, uttanasana) में प्रस्तुत किया जाता है, और कभी-कभी इसमें चिंतन और झुकाव शामिल होता है।

डुबकी लेने और अपनी पहली कक्षा के लिए साइन अप करने में हिम्मत लगती है, लेकिन यदि आप चटाई के बारे में गंभीरता से सोच रहे हैं, तो शुरू करने के लिए आपको यह जानने की आवश्यकता है।

स्वास्थ्य सुविधाएं

योग हजारों सालों से आसपास रहा है, और पश्चिमी सोच के विपरीत, परंपरागत रूप से, योग मुद्रा के बारे में सब कुछ नहीं रहा है।

वास्तव में, योग का भौतिक तत्व प्राचीन अभ्यास के लिए अपेक्षाकृत हालिया जोड़ा है। 500 घंटे के पंजीकृत योग शिक्षक, ऑनलाइन फिटनेस कोच और सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर जेने रोज कहते हैं, "योग सांस के बारे में है।" "सबसे कठिन हिस्सा दिख रहा है, इसलिए यदि आप केवल श्वास ले सकते हैं, तो आप अभ्यास कर रहे हैं।"

और जब आपके स्वास्थ्य की बात आती है तो बस सांस लेने में लाभांश लाभांश का भुगतान कर सकते हैं। मेडिकल साइंस मॉनिटर बेसिक रिसर्च में प्रकाशित एक 2014 के अध्ययन में पाया गया कि वैकल्पिक नास्ट्रिल योग श्वास के 25 मिनट के निर्देशित प्रोटोकॉल ने उच्च रक्तचाप और स्वस्थ स्वयंसेवकों में रक्तचाप और सांस लेने की दर में काफी कमी आई है।

इस प्रकार के ध्यान में श्वास, जब शारीरिक आंदोलन के साथ मिलकर तनाव, अवसाद और चिंता का प्रबंधन, मनोदशा में सुधार और नींद की गुणवत्ता में वृद्धि करने में मदद मिल सकती है। उल्लेख नहीं है, भौतिक योग प्रथाओं के दौरान उपयोग किए जाने वाले पॉज़, या आसन, लचीलापन बढ़ा सकते हैं, संतुलन और समन्वय में सुधार कर सकते हैं, और कुछ मामलों में, ताकत बढ़ा सकते हैं।

संपूर्ण रूप से योग एक अविश्वसनीय रूप से फायदेमंद अभ्यास है जो अधिकांश लोगों के लिए सुरक्षित और सुलभ है।

योग मूल बातें

योग सीखने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि, लेकिन यदि आप कक्षा में भाग लेने के बारे में परेशान हैं, तो भाग लेने से पहले थोड़ा अध्ययन करने से दूर मत जाओ। निम्नलिखित को धयान मे रखते हुए।

योग के विभिन्न प्रकारों के बारे में पढ़ें

कक्षा में भाग लेने से पहले सभी विभिन्न प्रकार के योगों के लिए एक महसूस करना एक अच्छा विचार है। उदाहरण के लिए, हठ योग कक्षाएं शुरुआती लोगों के लिए अच्छी होती हैं क्योंकि वे धीमी गति से चलती हैं। विनीसा, अष्टांग और पावर योग कक्षाएं निर्देश के स्तर के आधार पर अधिक चुनौतीपूर्ण हो सकती हैं, हालांकि विनीसा कक्षाएं अक्सर शुरुआती लोगों के लिए तैयार की जाती हैं। Iyengar उचित संरेखण पर एक मजबूत फोकस है, और अक्सर छात्रों को उनके रूप को सही करने में मदद करने के लिए प्रोप का उपयोग करता है।

गर्म योग उन लोगों का उपयोग करता है जो अधिकांश लोगों के लिए सुलभ होते हैं, लेकिन अत्यधिक गर्म वातावरण के कारण जहां कक्षाएं होती हैं (कई स्टूडियो शीर्ष 104 डिग्री), यह कुछ छात्रों के लिए सलाह या मनोरंजक नहीं हो सकता है। उदाहरण के लिए, गर्भवती महिलाओं या ज्ञात चिकित्सा स्थिति वाले लोग इस शैली को आजमा सकते हैं। कुंडलिनी कक्षाएं अक्सर अधिक ध्यान, चिंतन और आध्यात्मिक तत्वों को शामिल करती हैं, जो आपको योग के इस रूप से परिचित नहीं होने पर असहज महसूस कर सकती हैं।


आपकी सबसे अच्छी शर्त स्थानीय योग स्टूडियो के लिए क्लास शेड्यूल देखने के लिए है कि वे किस प्रकार के योग की पेशकश करते हैं, फिर यह जानने के लिए थोड़ा और खुदाई करें कि कौन से वर्ग आपके लिए उपयुक्त हो सकते हैं।

योग के सबसे लोकप्रिय प्रकार (Types Of Yoga)


बेसिक पॉज़ के साथ खुद को परिचित करें

स्टूडियो और प्रशिक्षक के आधार पर, हिंदी या अंग्रेजी, या उसके संयोजन में नामों का संदर्भ दिया जा सकता है। कक्षा में भाग लेने वाले पहले कुछ बार भ्रमित हो सकते हैं।

अंग्रेजी और हिंदी नामों के साथ-साथ उनके मूल रूप से परिचित होने के लिए कुछ सबसे आम poses की समीक्षा करना एक अच्छा विचार है। बच्चे की मुद्रा (बालासन) और नीचे की तरफ कुत्ते (एदो मुखा सेवाना) जैसे पसंदीदा हर योग कक्षा में शामिल होते हैं, ताकि आप पहले भी ब्रश कर सकें। अन्य आम poses और अनुक्रमों में योद्धा poses और सूर्य नमस्कार शामिल हैं।


आवश्यक योग शुरुआती के लिए पॉज़ (Poses Of Yoga)
चित्रा आउट करें कि आपको क्या चाहिए

अधिकांश स्टूडियो छात्रों को कक्षा में अपने योग मैट लाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, लेकिन यदि आपके पास अपनी खुद की चटाई नहीं है, तो वे अक्सर एक छोटे से शुल्क के लिए किराए पर उपलब्ध होते हैं। यह देखने के लिए कि उनका प्रोटोकॉल क्या है, अपने स्थानीय स्टूडियो से जांचें। अन्यथा, आपको किसी भी चीज की आवश्यकता नहीं है।


स्टूडियो और जिम आमतौर पर बोल्स्टर, ब्लॉक और कंबल समेत सभी उपकरण और प्रोप प्रदान करते हैं। यदि आप घर पर कक्षा की कोशिश करने की योजना बना रहे हैं, तो आप शुरू करने से पहले कुछ मूल बातें खरीद सकते हैं या अपने घर के आस-पास विकल्प ढूंढ सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप एक चटाई के स्थान पर एक तौलिया या योग पट्टा के स्थान पर एक बेल्ट का उपयोग कर सकते हैं। योग ब्लॉक के लिए प्रतिस्थापन ढूंढना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन चुटकी में, एक मजबूत हार्ड-कवर पुस्तक चाल कर सकती है।

शुरुआती के लिए आवश्यक और वैकल्पिक योग उपकरण
आप जो पहनेंगे उसके बारे में सोचें

योग उद्योग के विश्वास के विपरीत, योग कक्षा फैशन प्रतियोगिता नहीं है। आप जो पहनते हैं वह अभ्यास के कम से कम महत्वपूर्ण तत्व के बारे में है। आरामदायक, खिंचाव पैंट या शॉर्ट्स पहनना और एक करीबी-फिटिंग टॉप पहनना एक अच्छा विचार है जो हर बार जब आप इनवर्जन करते हैं तो आपके सिर पर उड़ नहीं जाएगा।

यह जानना भी महत्वपूर्ण है कि योग नंगे पैर किया जाता है

इसके अलावा अगर आप योग के बारे मे और अधिक जानना चाहते है तो ये How To Do Yoga In Hindi आर्टिकल पढ़ सकते है

Comments